This blog tells you about the Interview Preparation

This blog tells you about the Interview Preparation in Hindi


आपने एक साक्षात्कार दिया है लेकिन ऐसा हो सकता है कि फिर से आपको भर्ती की स्थिति के लिए नहीं चुना गया है या आगे की चर्चा के लिए वापस नहीं बुलाया गया है। आज मैं जॉब इंटरव्यू में चयन के बढ़ते अवसरों को प्राप्त करने पर ध्यान केंद्रित कर रहा हूं। तो दोस्तों कृपया अपना दिमाग यहां लगाएं और निर्देशों का पालन करें ताकि आप अपने अगले जॉब इंटरव्यू में सफल होने और सफल होने की स्थिति में हों। चलिए, शुरू करते हैं।

1. नोटबुक या कुछ कोरे कागज़ और कलम उठाओ।

2. उन सामान्य प्रश्नों को लिखिए जिनके साक्षात्कार में पूछे जाने की संभावना हो, उदाहरण के लिए।

  • मुझे अपने बारे में और अपने अनुभवों के बारे में बताएं
  • आप नौकरी क्यों बदलना चाहते हैं
  • आपकी ताकत क्या है
  • मुझे अपने वर्तमान प्रोजेक्ट के बारे में बताएं

आपकी नोटबुक या पेपर में प्रश्नों की लंबी सूची होगी

3. आपने जो भी प्रश्न निकाले हैं, उन सभी प्रश्नों के उत्तर लिख लें। लेकिन सुनिश्चित करें कि आपके उत्तर सही हैं और इस तरह से होने चाहिए कि आप सीधे साक्षात्कारकर्ता के सामने बोल सकें। इसलिए ध्यान रखें कि आप जॉब इंटरव्यू में प्रस्तुत करने के लिए उत्तर लिख रहे हैं।

4. पहले प्रश्न के बाद आपको उसका उत्तर देना होगा। फिर आपको अपने द्वारा लिखे गए उत्तर को पेपर पर 4-5 बार पढ़ना होगा। एक बार जब आप उत्तर को लगातार पढ़ते हैं तो आप स्वयं उत्तर में सुधार की संभावना को महसूस करते हैं। यदि उत्तर में कुछ कमी रह गई है, या किसी प्रकार की व्याकरण संबंधी गलती है, या वाक्यों को सुधारकर सुधार करने की आवश्यकता है, तो उन गलतियों को आप अपने स्वयं के उत्तर को 4-5 बार पढ़ने के बाद स्वतः ही पहचान लेंगे।

5. फिर अगले प्रश्न पर आएं और उसी चरण को आगे बढ़ाएं जो आपने पिछले प्रश्न के लिए किया था जैसा कि चरण 4 में बताया गया है। उत्तर को इंगित किया जाना चाहिए और कृपया इसे विस्तृत करें ताकि आपके उत्तरों में आवश्यक सामग्री शामिल की जा सके।

6. इस बिंदु पर आपने सभी प्रश्नों के उत्तर पूरे कर लिए हैं। एक बार जब आपके पास बहुत से प्रश्न हों और नोटबुक में क्रमबद्ध तरीके से एक ही स्थान पर उत्तर हों तो अब आपको प्रश्नों पर अभ्यास करना होगा।

7. प्रश्न और उत्तर पर अभ्यास करके ताकि यदि साक्षात्कारकर्ता इन प्रश्नों या इसी तरह के किसी भी प्रश्न को पूछे तो आप उचित तरीके से उत्तर देने में सक्षम होंगे और साक्षात्कारकर्ता पर प्रभाव डाल सकेंगे। एक बार जब आप पहले से अच्छी तरह से तैयार हो जाते हैं तो इसकी संभावना कम हो जाएगी

  • ज़बान फ़िसलना
  • महत्वपूर्ण बिंदुओं को भूल जाना
  • गलत उच्चारण
  • उपयुक्त शब्दों का प्रयोग न करना
  • उचित वाक्य नहीं बनाना,
  • महत्वपूर्ण तथ्यों की कमी
  • सटीक उदाहरण या परिदृश्य को याद नहीं करना।

8. अभ्यास करने के लिए आपके पास एक मोबाइल होना चाहिए। फिर आपको मोबाइल ऐप में रिकॉर्डर खोलना होगा और अपनी आवाज रिकॉर्ड करनी होगी। आपने जो प्रश्न और उत्तर नोटबुक में लिखे हैं, उन्हें खोलें। कृपया प्रश्न 1 और उसके उत्तर को जोर से पढ़ें ताकि आपकी आवाज मोबाइल में रिकॉर्ड की जा सके।

Comments